गर्मियों में क्यों पीना चाहिए नारियल पानी - Tips4Healths

Hot

Post Top Ad

Monday 10 April 2017

गर्मियों में क्यों पीना चाहिए नारियल पानी

गर्मियों में नारियल पानी के सेवन से, आपको दिव्य आनंद प्राप्त होगा। यह केवल ताजगी ही नहीं, बल्कि कई सारे स्वास्थवर्धक गुणों से भी भरपूर है।

नारियल पानी में काफी सारा विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जो गर्मियों में पैदा होने वाली बीमारियों को शरीर से दूर भगाता है। गर्मियों में पेशाब की जलन, डीहाइड्रेशन और अलग अलग तरह की बीमारियों से नारियल पानी हमें बचाता भी है।


देसी ठंडा जो भगाए गर्मी और बनाए स्‍वस्‍थ 
इसमें स्वास्थवर्धक गुण तो हैं ही, साथ ही इसका मीठा ताजा स्‍वाद भी पूरे विश्व में लोकप्रिय है। आइये जानते हैं कि इस कड़ी गर्मी में हमें नारियल पानी क्‍यूं पीना चाहिये?
1. पानी की कमी पूरी करे
जब आप कम पानी पीने लगते हैं तो शरीर के कुछ अंग ठीक से कार्य करना बंद कर देते हैं। इसके अलावा त्‍वचा भी रूखी दिखाई देने लगती है। नारियल पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी।
2. किडनी स्‍टोन से बचाए
नारियल पानी में मौजूद मिनरल, पोटेशियम और मैग्नीशियम गुर्दे में होने वाली पथरी के खतरे से बचाते हैं।
3. स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक गुण
अगर आपको कालेस्‍ट्रॉल की समस्‍या है तो यह उसे नियंत्रित करता है। साथ ही यह आपके ब्‍लड प्रेशर को भी ठीक रखता है।
4. प्राकृतिक पेय
गर्मियों में बाजारू पेय पीने की बजाए यह प्राकृतिक पेय पीजिये। यह प्‍यास तो बुझाएगा ही साथ ही यह स्‍वास्‍थ्‍य भी बनाएगा।
5. संक्रमण से बचाए
गर्मियों में बहुत ज्‍यादा संक्रमण फैलता है। इसलिये नारियल पानी पीजिये और संक्रमण को अपने शरीर से बाहर निकालिये।
6. एसिडिटी कंट्रोल करे
इसे पीने से शरीर का पीएच लेवल बैलेंस हो जाता है, जिससे पेट में एसिडिटी नहीं बनती। इसके अलावा यह अपच और कब्‍ज से भी बचाता है।
7. विटामिन सी
ताजे नारियल पानी में कम मात्रा में विटामिन सी (ऐस्कोरबिक एसिड) होती है। इस में 4% या 2.5 मिलीग्राम आर डी ए होता है। विटामिन सी पानी में घुल जाने वाला एटीआॉक्सीडेंट है।
8. दस्‍त मिटाए
गर्मियों में काफी लोगों को पेट खराब होने की समस्‍या हो जाती है। लेकिन नारियल पानी पीने से दस्‍त मिट जाता है क्‍योंकि इसमें एमिनो एसिड, एंजाइमस्, डाइटेरी फाइबर, विटामिन सी और कई मिनरल जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाए जाते हैं, जो लाभ पहुंचाते हैं।
9. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे 
हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं. साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।
10. वजन घटाए 
अगर आप वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं तो एकबार नारियल पानी का भी इस्तेमाल करके देखिए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad