सेब के छिलकों के यह अंजान फायदे नहीं जानते होंगे आप - Tips4Healths

Hot

Post Top Ad

Monday 10 April 2017

सेब के छिलकों के यह अंजान फायदे नहीं जानते होंगे आप

हम सभी जानते हैं सेब‍ खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को कई प्रकार के लाभ पहुंचते हैं।  पर ऐसे बहुत से लोग हैं जो सेब तो खाना पसंद करते हैं लेकिन उसके छिलके को फेंक देते हैं। आप ने ये कहावत भी सुनी होगी कि जो दिन में एक बार सेब खाता है उसे डॉक्‍टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती।
सेब के छिलकों में हैं लाभकारी गुण
आपकी जानकारी के लिये बता दें कि सेब जितना लाभकारी होता है उसके छिल्‍के में भी उतने ही गुण होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि सेब के छिलके में कितने गुण छुपे हुए हैं और यह आपके शरीर को कैसे स्‍वस्‍थ बना सकते हैं।
1. सेब खाने के बेहतरीन फायदे
तो अगली  बार सेब खाने से पहले छिलके को फेंके नहीं बल्‍कि उसे सेब के सहित खाएं। आइये जानते हैं सेब के छिलके में छुपे हुए इन गुणो के बारे में।
2. हृदय रोग से बचाए
सेब के छिलके में घुलनशील रेशे होते हैं जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हें और हृदय रोग से बचाव करते हैं। इसके साथ ही यह हमें कब्‍ज से भी बचाते हैं।
3. हड्डियों के लिये लाभदायक
सेब के छिलके में कैल्‍शियम होता है जो कि हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा होता है। हड्डियों की मजबूती के लिये कैल्‍शियम बहुत आवश्‍यक है। अगर इसकी कमी हो गई तो हड्डियां कमजोर बनेंगी और आपको ऑस्‍टीयोपुरोसिस हो जाएगा।
4. मधुमेह के लिये अच्‍छा
अगर आपको मधुमेह की समस्‍या है तो उसके लिये सेब का छिलका खाना लाभदायक होगा। यह बढ़े हुए ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।
5. वजन कम करे
सेब के छिलके में इंजाइम होता है जिसे हम उर्सोलिक एसिड कहते हैं। यह वेट को कम करने में मदद करता है। अगर आप मोटे हैं तो सेब को छिलके सहित खाना शुरु कर दें।
6.आंखों की समस्‍या
सेब का छिलका आंखों में होने वाली कैटरैक्‍ट की बीमारी से बचाता है। अगर आप नियमित सेब खाते हैं तो उसका छिलका खाना न भूलें।
7. दिमाग कमजोर होने से बचाए
सेब के छिलके में पाया जाने वाला तत्‍व ब्रेन सेल को डैमेज होने से बचाता है। इससे आप ठीक प्रकार से ध्‍यान लगा सकते हैं।
8. गॉलस्‍टोन की समस्‍या
सेब के छिलके में काफी सारा फाइबर पाया जाता है जिससे स्‍टोन पित्‍त की थैली में जम नहीं पाता। यह बहुत ज्‍यादा कोलेस्‍ट्रॉल की वजह से जम जाते हैं जिन्‍हें सेब का छिलका दूर करता है।
9. दांतों के लिये
यह दांतों को सड़ने से बचाता है और कैविटी नहीं होने देता।
10. एनीमिया से बचाए
सेब का छिलका प्रेगनेंसी में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। इसमें बहुत सारा आयरन और फॉलिक एसिड होता है। साथ ही यह कैल्‍शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और जिंक से भरा है।
11. बीमारियों से बचाए
सेब के छिलके में एंटीऑक्‍सीडेंट और फ्लेविनॉइड होता है जो कि एक अच्‍छी सेहत बरकरार रखने में मदद करते हैं। ये हमारे इम्‍मयून सिस्‍टम को मजबूत करते हैं और शरीर को रोगों से बचाते हैं।
12. अलग तरह के कैंसर से बचाए
सेब के छिलके में ट्रीटरपेनॉइड्स नामक तत्‍व होता है। इनमें कैंसर से लड़ने की छमता होती है। ये हमें लिवर, ब्रेस्‍ट और कोलोन कैंसर से बचाते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad