चेहरा निखारने के लिए ऐसे करें प्याज का प्रयोग - Tips4Healths

Hot

Post Top Ad

Friday 7 April 2017

चेहरा निखारने के लिए ऐसे करें प्याज का प्रयोग


अब आपके चेहरे पर काले दाग दिखने लगें, तो उस समय आप क्या करेंगी। किसी के भी चेहरे पर झाइयां, दाग-धब्बे या किसी भी प्रकार के अनचाहे निशान अच्छे नहीं लगते। फिर चाहे वो स्त्री हो या पुरुष। ये दाग उन जैसे लोगों के लिए एक सजा बन जाते हैं, क्योंकि समाज के लोग भी उन लोगों को नही स्वीकारते। हमारा समाज हर समय, हर वक्त, हर जगह इस दाग के होने का एहसास कराता है। लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. तेज़ी से बढ़ती तकनीक की वजह से आजकल ऐसे कई नुस्खे मौजूद हैं। आज इस लेख में हम आपको उन्ही में से कुछ नुस्खों के बारे में बता रहे हैं. 

दाग धब्बों को करे दूर
1. चेहरे पर पड़े काले धब्‍बों को दूर करने के लिए नींबू और प्‍याज को मिलाकर चेहरे पर लगायें। हालांकि इनकी प्रकृति एसिडिक होती है लेकिन जब इन दोनों को मिलाया जाता है तब यह सॉफ्ट हो जाते हैं। इसलिए इन दोनों का रस निकालकर चेहरे की रंजकता और काले धब्‍बों को दूर कीजिए। इसके अनुसार एक चौथाई चम्‍मच प्‍याज और उतना ही नींबू का रस मिलकार चेहरे पर लगायें और फिर 10-15 मिनट बाद चेहरे को धोने से धब्‍बे दूर हो जाते हैं। 

2. प्याज का रस  रामबाण की दवा के रुप में काम करता है। यह एक बेहतरीन औषधि है जो हार्टअटैक, कोलेस्ट्राल, ब्लडप्रेशर जैसी घातक बीमारियों से तो बचाता ही है साथ में हमारे चेहरे पर पड़ रही झाई कील-मुंहासे पर भी प्रभावी ढंग से काम करता है। यदि प्याज का रस शहद के साथ मिलाकर लगाया जाए तो सारे दाग धब्बों से निजात पाया जा सकता है। इसके लिए प्याज का रस काफी असरदार होता है।

अनचाहे बाल व मस्से हटाएं
ताजा तुलसी के पत्ते और प्याज की पारदर्शी झिल्ली का पेस्ट अतिरिक्त बाल के क्षेत्रों पर लगाने से एक महीने में असर होगा। लाल प्याज को बारीक काटें और नमक मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इसे मस्से वाली त्वचा पर लगाकर तीन घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ करें।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad